टॉयलेट जरूरी या टेलीफोन

घर में शौचालय का होना एक बुनियादी जरूरत है, तो ऐसा क्यों है कि हमारे देश में लोग घर में शौचालय जैसी बुनियादी सुविधाओं के बजाय फोन और टीवी जैसी संचार सुविधाओं को प्राथमिकता दे रहे हैं।
मकान गणना २०११ के आँकड़ों से ये तथ्य सामने आया है कि आजादी के ६४ साल बाद भी देश के सिर्फ ४७ प्रतिशत घरों में ही शौचालय की सुविधा मौजूद है। बाकी ५३ प्रतिशत यानी देश की आधे से भी ज्यादा जनता खुले में ही निवृत्त होने को मजबूर है। हालाँकि पिछले १० सालों में इसमें १३ प्रतिशत का सुधार हुआ है। २००१ में सिर्फ ३४ प्रतिशत घरों में ही शौचालय था। लेकिन स्थिति अब भी कोई ज्यादा अच्छी नहीं है। इसी जनगणना से एक और दिलचस्प बात सामने आई है और वह यह है कि संचार के मामले में हमारे देश ने काफी तरक्की की है। आज देश के ६३ प्रतिशत घरों में मोबाइल फोन या टेलीफोन हैं। जिसमें शहरों में ८२ प्रतिशत और गाँवों में ५४ प्रतिशत लोगों के पास ये सुविधा है। टेलीविजन सेट वाले घरों में भी १६ प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। जिसका सीधा सा अर्थ है कि देश की जनता लगातार संचार के माध्यमों से भलीभाँति जुड़ती जा रही है।
संचार की सुविधाओं से लोगों का जुड़ना देश की तरक्की के लिए बहुत ही अच्छा है क्योंकि जिस देश के लोग जितने ज्यादा जानकार होंगे वह देश उतनी ही ज्यादा तरक्की करेगा। लेकिन घर में शौचालय का होना एक बुनियादी जरूरत है तो ऐसा क्यों है कि हमारे देश में लोग घर में शौचालय जैसी बुनियादी सुविधाओं के बजाय फोन और टीवी जैसी संचार की सुविधाओं को प्राथमिकता दे रहे हैं। संचार माध्यमों की बढ़ती लोकप्रियता इसकी अति जरूरत, कम दाम और आसानी से उपलब्धता है। इसके साथ ही किसी के पास मोबाइल फोन होना प्रतिष्ठा का प्रतीक है। फिर भी आजादी के इतने साल बाद भी देश की आधी से भी ज्यादा जनता में घर में शौचालय होने के प्रति उदासीनता होना एक बेहद निराशाजनक बात है लेकिन देखा जाए तो इस समस्या का हल भी गणना के आँकड़ों में ही छुपा हुआ है।
जैसा कि आँकड़ों से पता चलता है कि देश में फोन धारकों और टीवी देखने वालों की संख्या में अच्छी-खासी बढ़ोतरी हुई है तो संचार क्रांति के इसी असर को इस समस्या से लड़ने के लिए हथियार के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। इस समस्या से निजात पाने में विकासात्मक संचार काफी अहम भूमिका निभा सकता है। अब जब हमें पता लग चुका है कि देश के लगभग सभी लोग किसी न किसी तरीके से संचार माध्यमों से जुड़े हैं, तो इन्ही संचार माध्यमों द्वारा लोगों को खुले में शौच से होने वाले नुकसान और घर में शौचालय होने की अहमियत बताई जा सकती है जिससे लोग घर में शौचालय बनवाने की अहमियत समझें और अपने घर में शौचालय बनवाएँ। रोटी और कपड़े के साथ मकान हर व्यक्ति की बुनियादी जरूरत है और मकान तभी मकान कहलाता है जब उसमें मूलभूत सुविधाएँ हों और शौचालय भी एक मूलभूत सुविधा ही है।

No comments:

Post a Comment